बिटकॉइन की मूल बातें - Know More About Bitcoin - Digital Security Flaws

Digital Security Flaws

Techno Trick is the Final Destination Where you Know All old and latest tricks.

बिटकॉइन की मूल बातें - Know More About Bitcoin

बिटकॉइन की मूल बातें - Know More About Bitcoin

Share This

इससे पहले कि आप बिटकॉइन के साथ शुरू करें


क्रिप्टोकाउंक्शंस के बारे में नवीनतम जानकारी मिल रही है, और विशेषकर बिटकॉइन ने लोगों और सरकारों से काफी ध्यान आकर्षित किया है। कुछ लोग सोचते हैं कि आश्चर्य और आश्चर्य के साथ कुछ और संदेह के साथ हैं, लेकिन इससे पहले कि जब इसे अच्छी तरह से लपेट लिया गया था, आज यह सब पर चर्चा की जा रही है और सरकारें इस पर ध्यान देना शुरू करने और इसके बारे में कुछ करने के लिए मजबूर हैं।
बिटकोइन से संबंधित कुछ अस्पष्टता - बेशक, यह क्या है, यह क्या करता है और क्या रहने या विघटित होने वाला है। यहां कुछ बुनियादी जानकारी दी गई है, जिसमें आपको पता होना चाहिए कि इससे पहले कि आप अंदर जायें।

बिटकॉइन की मूल बातें

हम सभी जानते हैं कि विटकोइन क्या है, यह कहां से आता है और इसके लिए क्या प्रयोग किया जाता है। लेकिन कई लोग शायद इसकी प्रकृति का नहीं जानते हों आज बिटकॉइन के मूल्य में तेजी आई है और ऐसे मामलों में लोगों ने बिटकॉन्स में निवेश किया है और करोड़पति बन गए हैं। हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बिटकॉइन की वास्तविक प्रकृति यह है कि यह अत्यधिक अस्थिर है बिटकॉइन की कीमत दिन के अंत में या तो बढ़ सकती है या अप्रत्याशित रूप से घट सकती है, यह एक नई मुद्रा और निवेश बाजार है और अब भी इसके प्रयोगात्मक चरणों में है।

क्रिप्टो या आभासी मुद्राओं में व्यापार असाधारण रिटर्न के कारण बढ़ गया है। उदाहरण के लिए, बिटकॉइन जो सबसे पुराना और सबसे लोकप्रिय आभासी मुद्रा है, पिछले चार वर्षों में 30 गुना से ज्यादा रिटर्न दिया है। जून 2017 में मुद्रा का मूल्य $ 100 से बढ़कर जून 2013 में 3,025 डॉलर पर पहुंच गया। इसी तरह अंतर बैंक की आबादी पर आधारित क्रिप्टोक्रैजमेंट ने जुलाई 31 को समाप्त हुए पिछले तीन महीनों में 200 फीसदी रिटर्न दिया है।

यह सब हमें बताता है कि क्रिप्टोकाउंक्चर उच्च लाभ देते हैं और एक उच्च संभावित निवेश विकल्प की तरह लग सकते हैं, लेकिन जैसा कि इससे पहले कि वे बहुत ही अस्थिर हैं उल्लेख किया गया है एक कारण है कि उनका मूल्य बढ़ता जा रहा है, अन्य बाजारों जैसे रियल एस्टेट, फिक्स्ड डिपॉजिट्स और सोना जैसे दिए गए कम रिटर्न के। अतरल बाजार के कारण मुद्रा को उच्च जोखिम वाले संपत्ति के रूप में देखा जाना चाहिए।
हमने यह भी सुना है कि बिटकॉइन बहुत सुरक्षित और पूरी तरह से अनाम है। हालांकि यह अपने डिजाइन और प्रोटोकॉल के लिए सही है, यह अभी भी केवल उतना ही सुरक्षित है जितना कि आप इसे करते हैं - किसी को अपनी निजी कुंजी न दें, और घोटालों के लिए मत आना! बिटकॉइन की गुप्तता को केवल उपयोगकर्ता की पहचान पर शामिल किया गया है, लेनदेन और शेष पर नहीं, जो कि सार्वजनिक हैं और एक ब्लॉकचैन के रूप में स्थायी रूप से संग्रहीत हैं। यही कारण है कि विटकोइन पते केवल एक बार उपयोग किए जाने चाहिए। यह जानना एक अन्य महत्वपूर्ण बात यह है कि ये लेनदेन अपरिवर्तनीय हैं। उन्हें केवल रिसीवर द्वारा रिफंड किया जा सकता है और जो इसे आप जितना जानते हैं और भरोसा करते हैं या जो अच्छी तरह से स्थापित हैं, उन सभी लोगों के साथ लेन-देन में अधिक महत्वपूर्ण हैं।

विटकोइन की कानूनी स्थिति

ऐसे कई लोग हैं, जिन्होंने अपने सामान्य लेनदेन के लिए बिटकॉइन का उपयोग करना शुरू कर दिया है। हालांकि, इसके साथ जुड़े जोखिम अभी भी रहते हैं। ये जोखिम उत्पन्न होते हैं क्योंकि यह सरकार और केंद्रीय बैंकों (जापान, हालांकि, पूरी तरह से इसे वैध है) द्वारा विनियमित नहीं है। और इसलिए यदि आप अपने पैसे से लूट लेते हैं, या यदि आपने अपने खाते से पैसा खो दिया है, तो कोई भी शिकायत नहीं कर सकता क्योंकि कोई कानूनी नियामक अभी तक नहीं है। इन मुद्दों को ध्यान में रखते हुए और भारत में क्रिप्टोक्यूरेंसी का बढ़ता उपयोग, बिजनेस टुडे में एक हालिया लेख में यह उल्लेख किया गया है कि सरकार ने बाजार को विनियमित करने के लिए इस साल की शुरुआत में एक समिति बनाई थी। रिपोर्ट अभी भी प्रक्रिया में है।
क्यों Bitcoin का उपयोग करें?

Bitcoins का उपयोग गुमनाम रूप से माल खरीदने के लिए किया जा सकता है आप इसे अपनी खुद की खरीदारी के रूप में सरल रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं, जबकि आपकी पहचान छिपी रहती है
अंतरराष्ट्रीय भुगतान आसान और सस्ती हैं क्योंकि बिटकॉन्स किसी भी देश से या विनियमन के अधीन नहीं हैं।
Bitcoins का उपयोग केवल एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को पैसे भेजने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि आप अपने पैसे अपने ई-वॉलेट से किसी और के लिए स्थानांतरित करते हैं।

छोटे व्यवसाय उन्हें लेनदेन के प्राथमिक मोड के रूप में उपयोग कर सकते हैं क्योंकि लेनदेन में कोई शुल्क नहीं है।कुछ लोग सिर्फ एक निवेश के रूप में Bitcoins खरीदते हैं, उम्मीद करते हैं कि वे मूल्य में बढ़ेंगे।

बिटकॉइन का भविष्य

कोई भी भविष्यवाणी नहीं कर सकता कि बिटकॉइन का सटीक भविष्य क्या होगा। सरकारें बाजार और मुद्रा पर नियंत्रण की कमी के बारे में चिंतित हैं और इसे विनियमित करने पर विचार कर रही हैं। एक बार विनियमित होने पर, यह कई मुद्दों को हल कर सकता है, जैसे नकली मुद्रा, सुरक्षा मुद्दों और इसका अवैध उपयोग कहा जा रहा है कि, क्रिप्टोक्यूकरों की उच्च क्षमता से इनकार नहीं किया जा सकता है और बिटकॉइन पहले से ही इटरेमम और रिप जैसे अन्य क्रिप्टोक्यूच्युर्न्ड्स से कड़ा प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहा है।

Bitcoin अभी भी जाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है, लेकिन जनता के साथ धीरे धीरे डिजिटल मुद्राओं और इसके उपयोग के साथ सहज हो रहे हैं और व्यापारियों के साथ भी अपने विभिन्न फायदे को देखकर, दृष्टिकोण चमकदार लगता है हर नई क्रिप्टोक्यूर्न्सी के साथ, नए विकास हुए हैं। कई विशेषज्ञों ने ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी की अवधारणा में बहुत संभावनाएं देखी हैं जो कि बीटकोइन के पीछे है।
बिटकॉइन का भविष्य, हालांकि, अधिक दिखता है।

No comments:

Post a Comment

Pages